मानसून के समय अपने डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ, रोगों से रहेंगे दूर

मानसून के समय अपने डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ, रोगों से रहेंगे दूर

सेहतराग टीम

मानसून के आने से हमारे पर्यावरण में बदलाव देखने को मिलता। पर्यावरण खुशहाल और हरा भरा हो जाता है, हवा ठंडी हो जाती है। वहीं साथ में ये मानसून मनुष्यों के लिए कई बीमारियां भी लेकर आता है। बरसात के मौसम में सर्दी, खांसी या वायरल बुखार आम बात हैं, लेकिन कोरोनाकाल में ये वायरल आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसलिए आप मानसून में अपने स्वास्थ्य का ख्याल अपनी डाइट के जरिए भी रखें। आप अपने खान-पान में छोटे-छोटे बदलाव करके इस वायरल से बच सकते हैं, साथ ही अपनी इम्यून पावर भी बढ़ा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप बरसात के मौसम में अपना डाइट-पैटर्न कैसा रखें-

पढ़ें- अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

नींबू- 

बरसात में आप गर्मी से राहत पाने के लिए नींबू का शर्बत पिएं। विटमिन-सी से भरपूर नींबू का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। नींबू संक्रमण से बचाता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

पालक-

आप अपनी डाइट में पालक को शामिल करें। पालक में प्रचूर मात्रा में विटामिन-सी और ए पाए जाते हैं। पालक का नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और व्यक्ति जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ता।

घर की बनी हर्बल चाय पिएं-

मानसून में अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में हर्बल चाय या कड़ा जरूर शामिल करें। इसके लिए पानी में हल्दी, तुलसी, अदरक, लहसुन, दालचीनी, काला नमक जैसी सामग्री डालकर उसे उबाल लें। अब इसमें नींबू का रस और शहद भी मिला दें। यब हर्बल चाय आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर आपको रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। 

नमक का सेवन कम करें

बरसात में अधिक तली हुई चीजों से परहेज करें। तले हुए खाने में नमक की मौजूदगी आपके रक्तप्रवाह में सोडियम की मात्रा को बढ़ा सकती है, जिससे व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा, मानसून के दौरान नमक के अत्यधिक सेवन से शरीर में पानी की कमी और सूजन की भी समस्या देखने को मिल सकती है।

अदरक-लहसुन को करें डाइट में शामिल

यूं तो अदरक और लहसुन का सेवन हर मौसम में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन मानसून में इनका सेवन करने से कई मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। लहसुन संक्रमणों से लड़ने, सूजन कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में एक औषधि के रूप में काम करता है।

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। अगर हल्दी को दूध के साथ पीया जाए तो ये शरीर को बेहद फायदा पहुंचाती है। हल्दी पाचन दुरुस्त करने के साथ-साथ शुगर को कंट्रोल भी करती है। हल्दी आपकी इम्यून पावर को स्ट्रॉग बनाती है, जिससे आप रोगों को मात दे सकते हैं। हल्दी आपकी याददाश्त को तेज करती है, साथ ही आपके मूड को भी ठीक करती है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, गर्मियों में छाछ पीने से शरीर को क्या फायदा मिलता है?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।